Wednesday, September 6, 2023

Teacher's Day 5th September 2023

 

शिक्षक दिवस

भारत में, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में समाज में शिक्षकों द्वारा किए गए योगदान को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है। 5 सितंबर एक महान शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती है, जो शिक्षा के कट्टर विश्वासी थे और एक प्रसिद्ध राजनयिक, विद्वान, भारत के राष्ट्रपति और सबसे बढ़कर एक शिक्षक थे। जब उनके कुछ छात्रों और दोस्तों ने उनसे संपर्क किया और उनसे उनका जन्मदिन मनाने की अनुमति देने का अनुरोध किया, तो उन्होंने कहा, "मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाय, यह मेरे लिए गर्व की बात होगी, अगर 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है"। तभी से भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।


5 सितंबर को शिक्षक दिवस क्यों मनाते हैं? 

भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। वे एक प्रसिद्ध विद्वान, भारत रत्न पाने वाले, प्रथम उपराष्ट्रपति और स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे। उनका जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था। एक शिक्षाविद् के रूप में, वह एक शिक्षक थे, और वे एक महान शिक्षक, शिक्षाविद और एक महान शिक्षक थे। जैसा कि आम कहावत है, एक देश का भविष्य अपने बच्चों और शिक्षकों के हाथों में होता है, संरक्षक के रूप में, छात्रों को भविष्य के नेताओं में ढाला जा सकता है जो भारत के भाग्य को आकार देते हैं। कैरियर और व्यवसाय में सफल होने के लिए वे हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमें एक अच्छा इंसान, समाज का बेहतर सदस्य और देश का एक आदर्श नागरिक बनने में मदद करते हैं। शिक्षक दिवस को हमारे जीवन में आने वाली चुनौतियों, कठिनाइयों और विशेष भूमिका को स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है।

कैसे हुई शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत ? 

जब डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति (1962-1967) बने, तो उनके कुछ छात्रों और दोस्तों ने उनसे अनुरोध किया कि वे उन्हें 5 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाने दें। उन्होंने जवाब दिया, "मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, तो यह मेरा गौरवपूर्ण सौभाग्य होगा।" तब से, 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, छात्र अपने शिक्षकों को सम्मान देने के लिए स्कूल और कॉलेजों में विशेष कार्यक्रम आयोजित करेंगे। कुछ स्कूलों में, वरिष्ठ कक्षाओं के छात्र शिक्षकों के लिए अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए जूनियर कक्षाओं को पढ़ाने की जिम्मेदारी लेते हैं।

प्रथम शिक्षक दिवस कब मनाया गया? 

वर्ष 1965 में, स्वर्गीय डॉ. एस. राधाकृष्णन के कुछ प्रमुख छात्रों ने उस महान शिक्षक के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक सभा का आयोजन किया। उस सभा में, डॉ. राधाकृष्णन ने अपने भाषण में अपनी जयंती समारोह के संबंध में अपना गहरा आरक्षण व्यक्त किया और इस बात पर जोर दिया कि भारत और बांग्लादेश के अन्य महान शिक्षकों को श्रद्धांजलि देकर उनकी जयंती को 'शिक्षक दिवस' के रूप में मनाया जाना चाहिए। 1967 से, 5 सितंबर को आज तक शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस का महत्व 


शिक्षक दिवस एक ऐसा आयोजन है जिसके लिए छात्र और शिक्षक समान रूप से तत्पर रहते हैं। छात्रों के लिए शिक्षक दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उन्हें अपने शिक्षकों द्वारा यह सुनिश्चित करने का प्रयास करने का मौका मिलता है कि वे उचित शिक्षा प्राप्त कर सकें। इसी तरह, शिक्षक भी शिक्षक दिवस समारोह के लिए तत्पर रहते हैं क्योंकि उनके प्रयासों को छात्रों और अन्य एजेंसियों द्वारा मान्यता प्राप्त और सम्मानित किया जाता है। शिक्षकों को सम्मानित और सम्मानित किया जाना चाहिए। भारत में, शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर, यानी 5 सितंबर को, भारत के राष्ट्रपति द्वारा मेधावी शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार दिए जाते हैं। पुरस्कारों को प्राथमिक विद्यालयों, मध्य विद्यालयों और माध्यमिक विद्यालयों में काम करने वाले प्रशंसनीय शिक्षकों के लिए सार्वजनिक आभार के रूप में सम्मानित किया जाता है।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का शिक्षा में योगदान 

डॉ एस राधाकृष्णन समकालीन भारत के सबसे प्रसिद्ध लेखकों में से एक हैं। उन्होंने सैद्धांतिक, धार्मिक, नैतिक, शिक्षाप्रद, सांप्रदायिक और ज्ञानवर्धक विषयों से शुरू होने वाले विविध विषयों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कई मान्यता प्राप्त पत्रिकाओं के लिए कई लेख लिखे जो बहुत महत्वपूर्ण रहे हैं। भारत के सबसे प्रतिष्ठित बीसवीं सदी के तुलनात्मक धर्म और दर्शन के विद्वानों में से एक, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने मद्रास प्रेसीडेंसी कॉलेज, मैसूर विश्वविद्यालय, कलकत्ता विश्वविद्यालय, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और शिकागो विश्वविद्यालय जैसे विभिन्न भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कॉलेजों और संस्करण में प्रोफेसर के रूप में भी काम किया। समकालीन समझ के लिए इसकी पुनर्व्याख्या उनका दर्शन अद्वैत वेदांत पर आधारित था।

केवी नरसिंहपुर में शिक्षक दिवस की झलकियां

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने शिक्षकों को सम्मानित किया और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। इंडियन बैंक नरसिंहपुर ने भी स्कूल के शिक्षकों को सम्मानित किया।










0 comments:

Post a Comment